MP45 NEWS

Latest News in Hindi

1 min read

आदर्श कॉलेज में आयोजित किया गया “Cyber awareness program”

पुलिस अधीक्षक झाबुआ श्री पद्मविलोचन शुक्ल द्वारा जिले में सायबर अपराधों की रोकथाम एवं जागरूकता हेतु “Cyber awareness program” करने हेतु निर्देशित किया गया। उक्त निर्देशों के पालन में आज दिनांक 03.07.2024 को शासकीय आदर्श स्नातकोत्तर महाविद्यालय झाबुआ में नवीन प्रवेशित विद्यार्थियों के लिए “दीक्षारंभ उत्सव” के तृतीय दिवस में साइबर सेल झाबुआ के आरक्षक महेश प्रजापति, संदीप बघेल, प्रमोद राजावत द्वारा विद्यार्थियों को साइबर क्राइम से बचने के लिए विविध प्रकार की जानकारी प्रदान की गई। उनको बताया गया कि तकनीक के इस युग में जितनी तेजी से डिजिटल लेन देन को बढ़ावा मिला है उतनी ही तेजी से ठगी के नए-नए तरिके सामने आ रहे हैं। खुद को साइबर ठगों से बचाने के लिए सबसे जरूरी जागरूकता व सतर्कता है। किसी भी अज्ञात नंबर से प्राप्त हुए लिंक को ना खोले और किसी भी फोन कॉल, संदेश, ईमेल इत्यादि पर दिए गए प्रलोभन या विश्वास में आकर अपनी कोई भी निजी जानकारी किसी के साथ सांझा ना करे।
सहायता करने के नाम पर यदि कोई बैंक, बिजली निगम, टेलीफोन एक्सचेंज, आयकर इत्यादी किसी भी विभाग का कर्मचारी बताकर आपसे कोई जानकारी मांगता है तो अपनी कोई भी जानकारी ना दें। साइबर ठगों के निशाने पर हर वह आदमी है, जो किसी भी डिजिटल माध्यम से जुड़ा है। जागरूकता ही साइबर अपराध से बचने का बेहतर उपाय है।
महाविद्यालय के प्राचार्य डॉक्टर रविंद्र सिंह के द्वारा बताया गया कि तकनीकी के इस युग में प्रत्येक व्यक्ति किसी ने किसी रूप से साइबर क्राइम से प्रताड़ित होते रहता है इससे बचाव, इसकी जानकारी है। और हमें कम से कम मोबाइल का प्रयोग करना चाहिए और अवांछित सूचनाओं से दूर रहना चाहिए। उक्त जानकारी कार्यक्रम अधिकारी प्रोफेसर मुकेश वकील द्वारा दी गई और अंत में आभार प्रोफेसर संजय खांडेकर द्वारा माना गया। कार्यक्रम के अंत में विद्यार्थियों को प्रशस्ति पत्र एवं पुरस्कार वितरण किया गए इस अवसर पर महाविद्यालय का समस्त स्टाफ एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे।

mp45news
Author: mp45news

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *