MP45 NEWS

Latest News in Hindi

प्रक्रिया धीमी-लगभग 12 हजार वाहनों में से रोज 200 में भी नहीं लग पा रहीं नई नंबर प्लेट-क्या आज से चालानी कार्रवाई शुरू हो जाएगी….?

ऑनलाइन हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट बुक नहीं कर पा रहे वाहन मालिक…

1 min read

झाबुआ-आज 15 जनवरी तक हर व्यक्ति को अपने वाहन में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाना जरूरी किया गया था। जबकि प्लेट लगने का कार्य काफी धीमी गति से चल रहा है ऐसे में क्या आज से चालानी कार्रवाई शुरू हो जाएगी….? दरअसल कई लोग ऐसे हैं जिनके पास रजिस्ट्रेशन के दस्तावेज नहीं हैं,कई लोगों के वाहन दूसरे राज्यों में पंजीकृत हैं,जबकि ऑनलाइन बुकिंग में नंबर प्लेट उसी एजेंसी पर पहुंचाई जा रही है,जहां से वाहन खरीदा है। हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट ऑनलाइन बुकिंग करवाने के बाद बनकर आने में 10 दिन से अधिक का समय लग जाता है। बीच मे गत दिनों दो-तीन दिन ट्रक चालकों की हड़ताल की वजह से भी शेड्यूल बिगड़ा है। औसतन 8 से 10 प्लेट के ऑर्डर रोज आ रहे हैं।

नंबर प्लेट लगवाने में महीनों का समय लग जाएगा……………………
वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट को लेकर जारी गाइडलाइन के बाद लोगों में जागरूकता आई है और जानकार लोग ऑनलाइन इसे बुक भी करवा रहे हैं। जो ऑनलाइन बुक कर रहे हैं,उन्हें समय पर नंबर प्लेट उपलब्ध नहीं हो पा रही है। हालांकि कितनी नंबर प्लेट लंबित हैं, इसका डेटा किसी के पास नहीं है। लेकिन एक एजेंसी पर औसतन रोज 8 से 10 बुकिंग आ रही हैं,जबकि नंबर प्लेट औसतन पांच भी नहीं मिल पा रही हैं। इस हिसाब जिले में करीब 12 हजार दो पहिया वाहनों पर ही नंबर प्लेट लगवाने में महीनों का समय लग जाएगा।

क्या आज से कार्रवाई हो जाएगी शुरू…..?
शासन ने जो गाइडलाइन जारी की है,उसके अनुसार आज 15 जनवरी तक हर व्यक्ति को अपने वाहन में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवानी थी। इसके बाद क्या आज से चालानी कार्रवाई शुरू हो जाएगी…..? ऐसे में कई लोग ऐसे हैं जिनके पास रजिस्ट्रेशन के दस्तावेज नहीं हैं,कई लोगों के वाहन दूसरे राज्यों में पंजीकृत हैं,जबकि ऑनलाइन बुकिंग में नंबर प्लेट उसी एजेंसी पर पहुंचाई जा रही है,जहां से वाहन खरीदा है। हाउसिंग कॉलोनी में रहने वाले रामू का कहना है कि उनको बाइक शादी में मिली थी,अब आनलॅाइन बुक करवाएंगे तो नंबर प्लेट भी दूसरे राज्य में पहुंचेगी। ऑन लाइन बुकिंग में यह अनिवार्य किया गया है कि वाहन एजेंसी पर ले जाकर ही नंबर प्लेट लगवानी पड़ेगी। ऐसे में यह प्रक्रिया को जटिल हो जाएगी। शासन को ऐसी व्यवस्था करनी चाहिए कि कोई भी व्यक्ति कहीं भी नंबर प्लेट बनवा सके।

बुक माई एचएसआरपी साइट पर ऑनलाइन बुकिंग करे …………………….
परिवहन कार्यालय में कोई जिम्मेदारी से बात करने वाला नहीं मिलता हैं। जो लोग पहुंच भी रहे हैं उन्हें लाइसेंस व अन्य दस्तावेज बनवाने वाले लोग एक हजार से 1200 रुपए तक में नंबर प्लेट लगाने की बात कह रहे हैं। वह भी तब जब कोई व्यक्ति इस संबंध में परिवहन कार्यालय आएगा।  हालांकि ऑनलाइन बुकिंग साइट बुक माई एचएसआरपी पर ऑनलाइन बुकिंग करने,ऑनलाइन पेमेंट करने और ऑर्डर हो जाने के बाद औसतन 10 दिन का समय नंबर प्लेट उपलब्ध करवाने के लिए दिया जा रहा है। 495.60 रुपए का ऑनलाइन पेमेंट करने के बाद ऑर्डर स्लिप जनरेट हो जाती है और आरसी व ऑर्डर की कॉपी लेकर जाने पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाई जा रही है। लेकिन वर्तमान में यह समय 15 दिन और उससे भी अधिक हो रहा है। वर्तमान गति से रोज 200 वाहनों में भी हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लग पा रही हैं।

टाइम स्लॉट से नहीं हो रहा काम…………………………….
हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट बुक करते समय उसे एजेंसी पर जाकर लगवाने के लिए बाकायदा दो घंटे का टाइम स्लॉट दिया जाता है। इसके लिए सुबह 10 से 12,12 से 2,2 से 4 और चार से छह बजे तक के स्लॉट दिए जाते हैं, लेकिन जब समय पर नंबर प्लेट ही नहीं आ रहीं तो इस टाइम स्लॉट का कोई मायने नहीं रह जाता है। लोग कंपनी की ओर से एजेंसी पर उपलब्ध कराए जा रहे फिटमेन के नंबर पर कॉल कर जानकारी लेना चाहें तो कॉल रिसीव नहीं होते हैं। जिससे लोगों को एजेंसियों पर चक्कर काटने पड़ रहे हैं।

फैक्ट फाइल……………………………

-जिले में करीब 12 हजार से अधिक दोपहिया वाहनों पर ही नंबर प्लेट लगनी हैं।

-8 के करीब दो पहिया वाहनों की एजेंसियां हैं जिले में।

-8 से 10 बुकिंग रोज पहुंच रही हैं एजेंसियों के पास।

-80 से 100 नंबर प्लेट ही बुक हो पा रही हैं औसतन।

-2 से 3 माह का समय लग सकता है पूरी प्रक्रिया में।

संजय जैन

mp45news
Author: mp45news

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *